IRCTC लाया चारधाम यात्रा का धांसू पैकेज! सस्ते में फ्लाइट से करें यात्रा, इतने की मिलेगी छूट

उत्तराखंड चारधाम

IRCTC ने शानदार चारधाम यात्रा का पैकेज लाया!

IRCTC Char Dham Yatra Packages 2023: फ्लाइट से सस्ती यात्रा करें। भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने में सरकार से जुड़े सभी मंत्रालय महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं। साथ ही, आईआरसीटीसी (IRCTC) पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए-नए टूर पैकेज भी शुरू करता है। IRCTC के खास पैकेज का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको किसी भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी। बस एक बार भुगतान कीजिए और अपने परिवार के साथ एक अच्छी और मनोरम यात्रा पर निश्चिंत हो जाइए। इससे आपको बार-बार देश-दुनिया के विभिन्न पर्यटन स्थानों और धार्मिक स्थानों का दर्शन करने का अच्छा मौका मिलता है। IRCTC अपनी इसी कोशिश में चारधाम यात्रा पैकेज पेश करता है। आप इस पैकेज के तहत चार धामों की फ्लाइट यात्रा कर सकते हैं अगर आप इसे बुक करते हैं।

19 सितंबर को 12 रातों और 13 दिनों का पैकेज शुरू होगा। यात्रियों को चेन्नई से पहले दिल्ली लाया जाएगा। बुकिंग करने के बाद आपको 19 सितंबर को सुबह 08.40 बजे चेन्नई एयरपोर्ट से उड़ान भरनी होगी, जो कार्यक्रम होगा।

19 सितंबर को आप पहले दिन सुबह साढ़े 11 बजे चेन्नई से फ्लाइट से दिल्ली पहुंचेंगे। यहां से आप हरिद्वार चले जाएंगे। जहां आपके पहले दिन का भोजन और ठहरने का स्थान होगा। ब्रेकफास्ट के बाद आप दूसरे दिन बारकोट जाएंगे। आपके ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर पूरे होटल में चेक इन के साथ होंगे। बारकोट में रात में रुकने का स्थान होगा। तीसरे दिन सुबह ब्रेकफास्ट के बाद आप हनुमानगढ़ चले जाएंगे।

हनुमानचट्टी पहुंचने के बाद आप यमुनोत्री जाएंगे। दर्शन करने के बाद वे वापस बारकोट जाएंगे और वहीं रात बिताएंगे।

चौथे दिन आप नाश्ता करके उत्तरकाशी चले जाएंगे। उत्तरकाशी पहुंचने पर आप होटल में प्रवेश करेंगे। आप शाम को आराम करने के लिए पर्याप्त समय होगा। रात में रुकने का पूरा प्रबंध उत्तरकाशी में किया जाएगा। 5वें दिन आप ब्रेकफास्ट के बाद गंगोत्री जाएंगे। आप वहां देखने के बाद वापस उत्तरकाशी जाएंगे। 6वें दिन आप उत्तरकाशी से गुप्तकाशी चले जाएंगे। वहां पहुंचने के बाद आप होटल में चेक इन करेंगे, फिर वहीं रात्रि विश्राम करेंगे।

7वें दिन आप गुप्तकाशी से सोनप्रयाग जाएंगे। आप वहां से जीप से गौरीकुंड जा सकते हैं। तब आपके केदारनाथ ट्रेक शुरू होगा। आप बाबा केदार को देखने के बाद वापस गौरीकुंड जाएंगे और वहां से सोनप्रयाग जाएंगे। आठवें दिन आप स्थानीय गुप्तकाशी मंदिरों का दर्शन कर सकेंगे। 9वें दिन ब्रेकफास्ट के बाद आप पांडुकेश्वर चले जाएंगे। हम वहां पहुंचकर होटल में चेक इन करेंगे और वहीं रात्रि विश्राम करेंगे।

10वें दिन, ब्रेकफास्ट के बाद आप बद्रीनाथ चले जाएंगे। आप सुबह की पूजा में शामिल होंगे। फिर आप भोजन करके मायापुर जा रहे होंगे। जहां होटल चेक इन के बाद डिनर और नाइट स्टे होगा। 11वें दिन, ब्रेकफास्ट के बाद देवप्रयाग जाना होगा, जहां आप रघुनाथ मंदिर देख सकेंगे। फिर आप ऋशिकेष चले जाएंगे। वहां राम झूला करेंगे और लक्ष्मण झूला करेंगे। बाद में आप वापस हरिद्वार जाएंगे। जहां आप रात में रुकने और खाने की व्यवस्था करेंगे। 12वें दिन सुबह ब्रेकफास्ट के बाद आप आसपास घूम सकेंगे। आप शाम को गंगा आरती में भाग ले सकेंगे। 12वें दिन भी आप हरिद्वार में रात में ही रुकेंगे। अगले दिन आप हरिद्वार से दिल्ली चले जाएंगे। आप दिल्ली पहुंचने के बाद फ्लाइट से चेन्नई जाएंगे।

आप अकेले बुकिंग कर रहे हैं तो 74100 रुपये खर्च करने होंगे। आप दो लोगों के लिए बुकिंग करने पर बड़ी छूट मिलेगी। तब प्रत्येक व्यक्ति को 61500 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, तीन लोगों की बुकिंग पर सिर्फ 60100 रुपये खर्च होंगे। तीन टिकट खरीदने पर आपको लगभग 14000 रुपये की छूट मिलेगी। पैकेज करने के लिए IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। आप इसके अलावा किसी भी जानकारी के लिए 08287931974, 08287931968 या 09003140682 नंबरों पर फोन कर सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!