एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) : क्रिकेट इतिहास के पहले टाइम आउट

भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेले जा रहे मुकाबलों के साथ कई विवाद भी सामने आए हैं. इसी बीच एक विवाद 6 नवंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला गया मुकाबला में सामने आया है .

इसी मैच में श्रीलंकाई प्लेयर एंजेलो मैथ्यूज को अंपायर ने ‘टाइम आउट’ करार दिया.ऐसा क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ है, जब कोई प्लेयर इस तरह से ‘टाइम आउट’ हुआ.

यह मामला श्रीलंकाई पारी के 25वें ओवर में हुआ. यह ओवर बांग्लादेश के कप्तान और स्पिनर शाकिब अल हसन करा रहे थे . शाकिब की दूसरी बॉल पर सदीरा समरविक्रमा कैच आउट हो गए . इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज अगले बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर आए. मगर इसी दौरान उनसे एक गड़बड़ हो गई. मैथ्यूज सही हेलमेट नहीं ला पाए थे. उन्होंने क्रीज पर आकर दूसरा हेलमेट लाने के लिए पवेलियन की ओर साथी खिलाड़ियों के लिए इशारा किया. मगर इसी बीच शाकिब ने मैदानी अंपायर से ‘टाइम आउट’ की अपील कर दी.

तब अंपायर ने आपस में बात करके मैथ्यूज को ‘टाइम आउट’ करार दिया. इस तरह श्रीलंकाई टीम ने एक ही बॉल पर दो विकेट गंवा दिए. अंपायर के फैसले के बाद मैथ्यूज को निराश होकर बगैर बॉल खेले ही मैदान से बाहर जाना पड़ा. इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई प्लेयर इस तरह ‘टाइम आउट’ हुआ.

क्या है ‘टाइम आउट’ नियम?

क्रिकेट के के नियम के मुताबिक, कोई विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद, अगर अंपायर खेल नहीं रोकता है तो आने वाले नए बल्लेबाज को 3 मिनट के अंदर अगली बॉल खेलने के लिए तैयार होना चाहिए. यदि नया बल्लेबाज ऐसा करने में सक्षम नहीं होता है, तो उसे आउट करार दिया जाता है. इसे ‘टाइम आउट’ कहते हैं.

 

Author – Prateek

Leave a Reply

error: Content is protected !!