38th National Games :38वें राष्ट्रीय खेल उत्तराखंड में आयोजित किये जायेंगे |

38th National Games

38th National Games : 38वें राष्ट्रीय खेल उत्तराखंड में आयोजित किये जायेंगे |

38th National Games:

12 मार्च 2023 को उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन (Uttarakhand Olympic Association) के महासचिव डी.के. सिंह ने कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ Indian Olympic Association (IOA) की बैठक में पी.टी. ऊषा हलद्वानी में तय हुआ है कि वर्ष 2024 में 38वें राष्ट्रीय खेल (National Games) उत्तराखंड में आयोजित किये जायेंगे ।

छत्तीसगढ़ ने भी राष्ट्रीय खेलों (National Games) की मेजबानी (host) का दावा किया था, हालांकि Indian Olympic Association (IOA) ने मेजबानी की जिम्मेदारी उत्तराखंड को दी है और उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को परखने के लिए तुरंत Indian Olympic Association (IOA) की संयुक्त सचिव अलकनंदा अशोक को नामित किया है।

भारतीय ओलंपिक संघ Indian Olympic Association (IOA) की बैठक में देश में खेलों के विकास के अलावा अन्य प्रमुख बिंदुओं पर भी चर्चा हुई |

ज्ञात हो कि 2015 में केरल के बाद गोवा और उत्तराखंड में इन खेलों का आयोजन होना था, इन दोनों राज्यों में इन खेलों को 2018 में अधूरी तैयारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। 36वें राष्ट्रीय खेल गोवा, 37वें छत्तीसगढ़ को आवंटित किये गये थे, जबकि 2014 में 38वें राष्ट्रीय खेलों (38th National Games) का आयोजन उत्तराखंड को आवंटित किया गया था, लेकिन गोवा 36वें खेलों के आयोजन से पीछे हट गया और छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में अधूरी तैयारियों के कारण राष्ट्रीय खेल (National Games) लगातार खिसकते रहे।

ज्ञात हो कि राष्ट्रीय खेलों (National Games) में लगातार हो रही देरी को देखते हुए Indian Olympic Association (IOA) के तत्कालीन अध्यक्ष हल्द्वानी निवासी राजीव मेहता ने भारत सरकार और गुजरात सरकार से बात कर सितंबर 2022 में गुजरात में राष्ट्रीय खेलों (National Games) का आयोजन करवाया था |

Author – Pratima Rawat

Leave a Reply

error: Content is protected !!