Children’s Cough Care in Winter | सर्दियों में बच्चों को खांसी और सर्दी होती है: कारण, रोकथाम और देखभाल |

Children's Cough Care in Winter

सर्दियों में बच्चों को खांसी और सर्दी होती है: कारण, रोकथाम और देखभाल | Children’s Cough Care in Winter |

सर्दी उत्सव समारोहों, बर्फ़ के टुकड़ों और अंगीठी के पास आरामदायक शामों का समय है। हालाँकि, यह एक ऐसा मौसम भी है जो माता-पिता के लिए कुछ सामान्य चिंताएँ लेकर आता है – विशेष रूप से, खांसी और सर्दी वाले बच्चों के लिए। ठंड के महीनों में अक्सर श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि देखी जाती है, लेकिन इसके पीछे के कारणों को समझने के साथ-साथ प्रभावी रोकथाम रणनीतियों को अपनाने और उचित देखभाल प्रदान करने से आपके बच्चे को पूरे सर्दियों में स्वस्थ और आरामदायक रहने में मदद मिल सकती है।

सर्दी के दौरान बच्चों में खांसी और सर्दी के कारण | Causes of cough and cold in children during winter |

सर्दियों के मौसम में बच्चों को खांसी और सर्दी का अनुभव होने में कई कारक योगदान करते हैं:

वायरल संक्रमण (Viral Infection): सबसे आम अपराधी राइनोवायरस और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) जैसे विभिन्न वायरस हैं, जो ठंडे तापमान में पनपते हैं। ये वायरस श्वसन बूंदों के माध्यम से आसानी से फैलते हैं, जिससे नजदीक की सभाओं और स्कूल के वातावरण में प्रजनन होता है।

शुष्क घर के अंदर की हवा ( Dry Indoor Air) : सर्दियों में हीटिंग सिस्टम घर के अंदर की हवा को सुखा सकते हैं, श्वसन मार्ग को परेशान कर सकते हैं और वायरस के लिए शरीर में प्रवेश करना आसान बना सकते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली ( Weak Immune System ): सर्दियों में सूरज की रोशनी के कम संपर्क से विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे बच्चे की संक्रमण से बचने की क्षमता कमजोर हो सकती है।

भीड़भाड़ वाला वातावरण ( Congested Environment ): सर्दियों के मौसम में अक्सर भीड़-भाड़ वाली जगहें होती हैं, जैसे शॉपिंग सेंटर, स्कूल और छुट्टियों की सभाएँ, जहाँ संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने का खतरा अधिक होता है।

सर्दी के दौरान बच्चों में खांसी और सर्दी से बचाव | Shielding Children from Coughs and Colds |

सर्दी के दौरान अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए रोकथाम ही बचाव की पहली पंक्ति है। विचार करने के लिए यहां आवश्यक कदम दिए गए हैं:

हाथ की स्वच्छता ( Hand Hygiene ) : अपने बच्चे को नियमित रूप से हाथ धोने का महत्व सिखाएं। स्कूल के बाद, खेलने के समय और भोजन से पहले अच्छी तरह से हाथ धोने को प्रोत्साहित करें।

उचित पहनावा ( Proper Clothing ) : सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा बाहर जाते समय गर्म कपड़े पहने हो। ठंड से बचाव के लिए उनके कपड़ों की परतें बिछाएं।

पोषण और जलयोजन ( Nutrition and Hydration ) : फलों और सब्जियों से भरपूर एक संतुलित आहार आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन देने के लिए आवश्यक विटामिन प्रदान करता है। उन्हें पानी और गर्म, सुखदायक पेय पदार्थों से अच्छी तरह हाइड्रेटेड रखें।

घर के अंदर नमी ( Humidity Indoors ): घर के अंदर नमी का पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। यह श्वसन पथ में श्लेष्म झिल्ली को सूखने से रोकने में मदद करता है।

विटामिन डी अनुपूरण ( Vitamin D Deficiency ): यदि सूर्य के प्रकाश का संपर्क सीमित है तो विटामिन डी अनुपूरक के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

खांसी और सर्दी से पीड़ित बच्चों की देखभाल | Caring for children suffering from cough and cold |
यदि आपके बच्चे को सर्दियों के दौरान खांसी और सर्दी हो जाती है, तो आप उसे ठीक करने और राहत देने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं:

आराम ( Rest ): सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को भरपूर आराम मिले ताकि उसका शरीर ठीक हो सके।

जलयोजन (Hydration ) : निर्जलीकरण को रोकने के लिए पानी, हर्बल चाय और शोरबा जैसे तरल पदार्थों को प्रोत्साहित करें। उचित जलयोजन भी बलगम स्राव को पतला करने में मदद करता है।

सेलाइन नेज़ल ड्रॉप्स (Saline Nasal Drops ) नाक की भीड़ के लिए, सेलाइन नेज़ल ड्रॉप्स असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें (Use a Humidifier ) : बच्चे के कमरे में ह्यूमिडिफ़ायर हवा में नमी जोड़ सकता है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है।

ओवरकाउंटर दवाएं ( Over-the-Counter Medications ) : अपने बच्चे को कोई भी ओवर-द-काउंटर सर्दी की दवाएं देने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें, क्योंकि वे सभी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती हैं।

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें ( Advice from a Healthcare Professional ) : यदि आपके बच्चे के लक्षण बिगड़ते हैं या बने रहते हैं, या यदि उन्हें तेज बुखार है, तो उचित निदान और उपचार योजना के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

 

निष्कर्ष:

सर्दी की ठिठुरन को बच्चों को खांसी-जुकाम होने का पर्याय नहीं समझना चाहिए। निवारक उपाय करके, उचित देखभाल प्रदान करके और स्वच्छता का ध्यान रखकर, आप अपने बच्चे को बीमारी की परेशानी के बिना सर्दियों की सुंदरता का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं। एक स्वस्थ और खुशहाल सर्दियों का मौसम पहुंच में है।

 

***यह लेख कई अलग अलग वेबसाइट की जानकारी से ली गयी है इसलिए कई ऑनलाइन स्रोतों से चिकित्सा सलाह पर भरोसा करना जोखिम भरा हो सकता है। योग्य स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सा से मार्गदर्शन को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। गलत सूचना के कारण गलत उपचार हो सकता है, जिससे संभावित रूप से आपके बच्चे का स्वास्थ्य खतरे में पड़ सकता है। अपने डॉक्टर की विशेषज्ञता पर भरोसा करना और यदि आवश्यक हो तो दूसरी चिकित्सा राय लेना आपके बच्चे की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है।***

अगर आपके बच्चों को बुखार है तो उनकी उचित देखभाल कैसे करें, यह जानने के लिए आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए :

Link – https://www.apnarajya.com/getting-fever-during-winter/

Author – Shubhi

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!