नाखूनों से पहचाने शरीर की बीमारी (Body disease identified with nails)

Body disease identified with nails

कुदरत(Nature) हमें  अपने शरीर मे होने वाले बदलाव या हानि के विषय मे सचेत करती रहती है। इसके लिए कुदरत ने हमे आशीर्वाद स्वरुप हमारे शरीर मे कुछ ऐसे अंग दिए हैं जो हमे हमारी शरीर की बिमारियों(Disease) के बारे मे पूर्व मे ही सूचित कर देते हैं जो  ऐसी सूचनाओं को पहचान जाए वे भयानक रोगों(Danger Diseases)का समय रहते उपचार कर सकते हैं। हमारे शरीर मे नाख़ून(Nails) भी ऐसा ही एक भाग है जो समय रहते हमको सचेत कर देते हैं तो जानते हैं ऐसे  ही कुछ संकेतो को जो नाख़ून हमे देते हैं।

 

रंग : (colour)

अगर हमारे नाखूनों(nails) का कलर फीका पड़ने लग जाता है ,या फिर वह बिना रंग के होने लग जाता है। यह हमे पोषण की कमी या फिर किसी इन्फेक्शन(infection) के होने का संकेत देता है। अगर हमारे नाखून सफ़ेद (white)होने लग जाते हैं यह हमे आयरन(iron) की कमी का संकेत देता है।

ब्राउन लाइन : (brown line)

अगर हमारे नाखूनों के नीचे लाल या ब्राउन धारी है तो डरने वाली चीज नहीं है , इससे अगर आपको आथ्रॉइटिस (artiritis)या सायरोसिस(sayrosis) के लक्षण भी महसूस हों तो डॉक्टर(doctor) को जल्दी दिखाएं।

शिकनदार नाखून : (wrinkled nails)

सेल डिवीज़न(cell division)  के समय नेल्स में इन्फेक्शन या फिर किसी अंगुली में अगर चोट की वजह से नाखून में य‍ह समस्या हो सकती है।

कमजोर नाखून : (weak nails)

अगर हमारे  नाखून रूखे और कमजोर हैं तो वह जल्दी टूट जाते हैं। इनसे सीधा थायरॉइड(thirod) या फंगल इंफेक्शन से हो सकता है।

चम्मच वाला आकर : (shape of a spoon)

अगर हमारे नाखून चम्मच के आकर के हैं तो यह  लिवर (liver)की समस्याओं को दर्शाते हैं।

मोटे नाखून (Thick Nails)

नाखूनों की यह स्थिति फंगल इंफेक्शन(Fungal Infection) की वजह से होती है लेकिन अगर इसे गंभीरता से लिया जाए, तो आर्थ्राराइटिस, डाइबिटीज, फेफड़ों में इंफेक्शन, एग्जिमा, सायरोसिस भी इसके कारण होते हैं। नाखूनों का कड़ा और मोटा होना, पीलापन जैसे कारण इनके पीछे हो सकते हैं ।

सफेद लाइन (White Line)

नाखूनों के किनारे पर अक्सर सफेद लाइन(White Line)  रक्त में प्रोटीन की कमी को दिखाता है । नाखूनों पर सफ़ेद लाइन का होना  लिवर(Lever) डिसीज, पोषण की कमी या फिर तनाव दर्शाता है ।

गहरे रंग की पट्टी (Dark Strip)

नाखून पर गहरे रंग की पट्ट‍ियां (Dark Strip)दिखाई देना  नुकसान रहित होती हैं परन्तु कुछ मे यह  एक प्रकार के स्किन कैंसर(Skin Cancer) की निशानी भी हो सकती है ऐसा होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!