46 लाख से अधिक लोगों ने चारधाम यात्रा का रिकॉर्ड तोड़ा

uttarakhand Chardham Yatra

अब तक 46 लाख से अधिक लोगों ने चारधाम यात्रा का रिकॉर्ड तोड़ा: 46 लाख से ज्यादा ने किए दर्शन

मानसून खत्म होने के बाद से चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) फिर से शुरू हुई है। चारों धामों में दर्शनों के लिए रिकार्ड तोड़ श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।कोरोनावायरस महामारी के बाद पिछले वर्ष पूरे यात्रा काल में केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में पहली बार 46 लाख पार हुआ था, लेकिन इस बार आंकड़ा 50 लाख पार होने की उम्मीद है।2020 में 3.23 लाख तीर्थयात्री पहुंचे थे, वहीं 2021 में 5.30 लाख लोग पहुंचे थे और 2022 की यात्रा पूरी हुई, लेकिन 2023 की यात्रा ने पिछले सभी रिकॉर्डों को पार कर अब तक 46 लाख लोगों को लाया।

बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि दशहरा पर निर्धारित होगी।

हर दिन बद्रीनाथ धाम में दस हजार से अधिक लोग दर्शन करने आते हैं। 24 अक्टूबर को विजयदशमी पर बद्रीनाथ के कपाट बंद होने की तिथि निर्धारित की जाएगी। 15 नवंबर को भैया दूज के दिन भी केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने की परंपरा है। केदारनाथ जाने में अभी एक महीने से अधिक का समय बचा है।15 लाख लोगों ने बद्रीनाथ धाम के किए दर्शन

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है कि देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम और सुरक्षित हो, जिससे हर साल चारधाम यात्रा का नया रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। 50 लाख से अधिक लोग इस बार यात्रा पर आने की उम्मीद है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!