उत्तराखंड के इस मंदिर से है केदारनाथ आपदा का कनेक्शन! चारधाम यात्रा में करें यहां के दर्शन

Dhari Devi

उत्तराखंड के इस मंदिर से है केदारनाथ आपदा का कनेक्शन! चारधाम यात्रा में करें यहां के दर्शन

उत्तराखंड में हर जगह देवभूमि है। यहाँ चार धाम हैं: गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ। हर साल लाखों लोग यहां आते हैं। माना जाता है कि चारधाम की यात्रा का लाभ तब तक नहीं मिलता। जब तक आपने मां धारी देवी को नहीं देखा है। श्रीनगर से 15 किलोमीटर दूर, बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 07 पर कलियासौड़ में चारों धामों की रक्षक धारी देवी का मंदिर है। अलकनंदा नदी के किनारे यह मंदिर बना हुआ है।
16 जून 2013 की आपदा का मूल कारण मां धारी देवी का क्रोध था। Hindus कहते हैं कि धारी देवी के इस मन्दिर का इतिहास 3000 साल पुराना है। 2013 की आपदा के बाद मंदिर को नदी के बीचों-बीच पिलर पर स्थानांतरित कर दिया गया। मंदिर कत्यूरी शैली में बना हुआ है।

पर्यावरण की रक्षक है मां धारी देवी

धारी देवी देवभूमि के सभी धामों और मठ मंदिरों की देवी हैं। यहां मां धारी देवी को प्रकृति और वातावरण की रक्षक भी कहा जाता है। मान्यता है कि मां धारी देवी के दर्शन करने से चारधाम यात्रा का लाभ मिलता है। साथ ही, धारी देवी यहाँ आने वालों की रक्षा करती है। यही कारण है कि चारों धामों का दर्शन करने से पहले या बाद में श्रद्धालु एक बार मां का दर्शन करने के लिए यहां जरूर रुकते हैं।

धारीदेवी की मूर्ति को हटाया

विनाशकारी बाढ़ों के बावजूद भी मां धारी देवी अपने स्थान पर खड़ी रहती थीं. लेकिन 2013 में मूर्ति को मूल स्थान से हटाने के बाद कुछ ऐसा हुआ जिसका प्रत्येक व्यक्ति साक्षी बना। वास्तव में, अलकनंदा नदी पर चल रहे जीवीके जलविद्युत परियोजना का मंदिर जलने वाला था। तब पुजारियों और संस्थान के लोगों ने मंदिर में से धारी देवी की मूर्ति को वहां से निकालकर चार पिलरों वाले मंदिर में स्थानांतरित किया।
मूर्ति को अपने मूल स्थान से हटाने के कुछ घंटों बाद ही तेज बारिश हुई, जो केदारनाथ में भयंकर आपदा का कारण बन गई, जिसने गढ़वाल क्षेत्र को बर्बाद कर दिया। 2013 में आई इस आपदा को भक्तों ने मां धारी देवी की क्रोध बताया।इसके बाद, अलकनंदा के बीच धारी देवी अपने मूल स्थान से ठीक ऊपर इस सुंदर मंदिर में बैठ गईं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!